Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022, ऑनलाइन आवेदन शुरू

mukhyamantri kanya utthan yojana 2022 के अंतर्गत बिहार सरकार की ओर से 2022 में पास सभी छात्रा को 25000 दिया जाना है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है, जो भी छात्रा इस साल इंटर में पास किये है उन सभी बालिका को 25,000 रूपये के प्रोत्साहन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके बाद प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट छात्रा के बैंक खाता में भेजा जाएगा।

क्या है mukhyamantri kanya utthan yojana-(मुख्यमंत्री बालिका इन्टरमीडिएट प्रोत्साहन योजना बिहार)

उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाकर समाज की मुख्य धारा में लाने के उद्देश्य से mukhyamantri kanya utthan yojanaन्तर्गत मुख्यमंत्री बालिका (इन्टरमीडिएट) प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्शिक इन्टरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि की अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹25,000/- रुपया बिहार सरकार की ओर से mukhyamantri kanya utthan yojana 2022 दिया जाता है।

यह राशि सीधे पात्र लाभुकों के खाते में DBT के माध्यम से अन्तरित की जायेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 सभी बालिका लाभुकों को ऑनलाईन प्रोत्साहन राशि उनके खाते में अन्तरित करने हेतु NIC द्वारा एक पोर्टल का निर्माण किया गया है। जिसमें बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इन्टरमीडिएट वार्षिक परीक्षा, 2022 में उत्तीर्ण सभी कोटि की छात्राओं की जिलावार एवं संस्थानवार विवरण अपलोड कर दिया गया है।

mukhyamantri kanya utthan yojana important information

इंटर बालिका प्रोत्साहन राशि ऑनलाइन आवेदनLink 1
इंटर बालिका प्रोत्साहन राशि 2022Link 2

इस वर्ष पास सभी छात्र छात्राओं एवं उनके अनिभावकों को बिहार सरकार की ओर से सूचित किया जाता है कि वे NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को http://edudbt.bih.nic.in/Inter2020/eduBihar.aspx के माध्यम से खोलकर अपने से संबंधित सभी सूचनाओं की जाँच कर लें कि अंकित सूचनाएं सही हैं अथवा नहीं।

इसके अलावा उक्त पोर्टल में Login करने के पश्चात mukhyamantri kanya utthan yojana 2021 के आवेदन में रिक्त कॉलम में वांछित सूचनाओं यथा अपना बैंक खाता बैंक शाखा का नाम, आई०एफ०एस०सी० कोड से संबंधित सुचना आदि को अकित किया जाना है. साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इन्टरमीडिएट परीक्षा, 2021 में उत्तीर्ण छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल पर अपलोड करना होगा।

NIC के द्वारा विकसित ऑनलाईन पोर्टल को Login करने के लिए छात्रा/लाभुक के पास संबंधित परीक्षा का पंजीयन संख्या के साथ जन्मतिथि अथवा इन्टरमीडिएट परीक्षा 2021 में हासिल किये गये कुल प्राप्तांक की आवश्यकता पड़ेगी।

ध्यान रहे कि बैंक खाता पात्र छात्रा के अपने नाम से खुला होना चाहिए तथा यह खाता राश्ट्रीयकृत बैंक, मान्यता प्राप्त निजी बैंक अथवा इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बिहार में अवस्थित किसी शाखा में संचालित होना चाहिए।

इंटरनेट के माध्यम से सूचनाओं को अंकित किये जाने क्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करने पर विशेष ध्यान रखा जाये। प्रयास किया जाए की सूचनाओं को अंकित किये जाने का कार्य निजी अथवा घरेलू मोबाईल/लैपटॉप/कम्प्यूटर आदि के माध्यम से किया जाय।

किसी भी प्रकार की तकनीकी सहायता के लिए मोबाईल नं0-8292825106. 7004360147, 9570848070 एवं ई०मेल[email protected] पर सहयोग प्राप्त किया जा सकता है।

सभी Important News पाने के लिए ग्रुप को JOIN कर पेज को LIKE करें

MKUY के लिए जरुरी कागजात

ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है
  • बैंक खाते में छात्र का नाम और बैंक शाखा का आईएफएस कोड होना चाहिए ।
  • आधार संख्या।
  • संपर्क के लिए मोबाइल नंबर 4. बैंक खाता केवल बिहार के लिए स्वीकार किया जाएगा।

kanya utthan yojana का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें इस प्रकार है

  • आवेदक लड़की बिहार राज्य की निवासी होनी चाहिए
  • mukhyamantri kanya utthan yojana का लाभ एक परिवार में से केवल दो लड़कियां ही उठा सकतीं हैं
  • इस kanya utthan yojana का लाभ हर जाती व धर्म की लड़की उठा सकती है
  • kanya utthan yojana के अंतर्गत स्कालरशिप की राशि प्राप्त करने के लिए शिक्षा संबंधी सर्टिफिकेट दिखाने होंगे

mukhyamantri kanya utthan yojana apply online

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए (mukhyamantri kanya utthan yojana apply online) इस वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा | जहाँ आपको Click here to Apply का ऑप्शन मिलेगा जहाँ आपको Registration No और Date of Birth या 12वी में आए कुल नंबर बताना है लास्ट में कॅप्टचा कोड लिखने के बाद लॉगिन कर देना है।

लॉगिन होने के बाद दो ऑप्शन मिलता है Update Bank Details और Finalize Application. पहले वाले ऑप्शन में विद्यार्थी के बैंक का डिटेल देना होगा जहाँ आपको मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होल्डर नाम , बैंक अकाउंट नंबर , IFSC कोड देना है जिसके बाद बैंक का ब्रांच का पता आटोमेटिक आ जायेगा. और लास्ट में सेव पर क्लिक कर देना है।

Save हो जाने के बाद Go to Home पर क्लिक कर पहले वाले ऑप्शन पर जानना है जिसके बाद Finalize application पर क्लिक करना है दो term and condition मिलेगा जिस पर क्लिक कर करना होगा जिसके बाद Final Submit पर क्लिक करना है जिसके बाद एक बॉक्स खुलेगा जिस पर Yes क्लिक कर देना है। Yes, पर क्लिक करते ही एप्लीकेशन का रसीद मिल जायेगा जिसको प्रिंट कर लेना है जिससे सभी जानकरी आपके पास रहे।

e kalyan application status

अब स्टेटस देखने के लिए फिर से होम पेज http://edudbt.bih.nic.in/Inter2020/eduBihar.aspx पर वापस पर जाना है जहाँ Student List देखेगा जिस पर क्लिक करना है जहाँ District में जिला सेलेक्ट करना है और College में स्कूल या कॉलेज के नाम को सेलेक्ट करना है। जिसके बाद View पर क्लिक करना है जिसके बाद उस स्कूल या कॉलेज का सभी छात्रों का नाम दिख जायेगा

इस लिस्ट में Student Name, Father’s Name, Mother’s Name, Registration No और Bank Account Status देखेगा | अगर स्टूडेंट का Bank Account Not Submitted लिखा हुआ है तो आपको सबमिट करना होगा और अगर हरे कलर में Bank Account Submitted लिखा हुआ है तो Student का फॉर्म कम्पलीट हो चूका है।

ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए वीडियो को दिखे और लेटेस्ट वीडियो देखने के लिए हमारा YouTube चैनल Subscribe जरूर करे , अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपके पास कोई प्रश्न है तो कृपया कमेंट कर के पूछे | हम उसका जबाब जल्द से जल्द देने के कोशिश करेंगे

बिहार बॉर्ड मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म भराना शुरू

mukhyamantri kanya utthan yojana bihar के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

mukhyamantri kanya utthan yojana – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना