social media manager kaise bane 2022, सारी जानकारी हिंदी में

social media manager: डिजिटल तकनीक के इस युग में तेज प्रसार ने रोजमर्रा के जीवन में सोशल मीडिया की भूमिका बढ़ा दी है। इसी कारण तमाम कंपनियां डिजिटल माध्यम में अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रचार-प्रसार करने पर जोर दे रही हैं। जिसके कारण सोशल मीडिया के क्षेत्र में कई तरह की नौकरी उभर कर आई है इनमे से social media manager सबसे जाना माना नौकरी प्रोफाइल है आज के इस पोस्ट में बताऊंगा की social media manager कैसे बने, social media manager jobs क्या होता है , social media manager course कैसे कर सकते है और social media manager job description क्या है सोशल मीडिया मार्केटिंग, इन सभी सवालो का जबाब इस पोस्ट में दूंगा तो ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े.

पिछले कुछ वर्षों में दुनिया के तमाम कार्य क्षेत्रों के डिजिटाइजेशन की रफ्तार काफी तेज हो चुकी है। स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट तक आम आदमी की पहुंच भी लगातार बढ़ती जा रही है। इससे एक तरफ लगभग सभी कंपनियों और ब्रांडों के लिए सोशल मीडिया पर अपनी मौजूदगी बनाए रखने का दबाव बढ़ गया है, तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया प्रबंधन का कार्य एक दमदार करियर विकल्प बनकर उभरा है।

what is social media manager

आमतौर पर social media manager एक कंपनी या संस्था का कर्मचारी होता है, जिस पर कंपनी, ब्रांड, उत्पाद या व्यक्ति को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकर्षक तरीके से पेश करने की जिम्मेदारी संभालते हैं। अगर साधारण भाषा में कहे तो social media manager वह व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के सोशल मीडिया अकाउंट और ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे चैनलों को चलाता है। और इन सोशल मीडिया पर कंपनी की आवाज बन सभी तरह की जानकारी लोगो तक पहुंचते हैं

ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, और टम्बलर जैसी सोशल नेटवर्क के विकास के वजह से आज सोशल मीडिया का बोल -बाला है सोशल मीडिया का उपयोग अब लोगो से कम्युनिकेशन के अलावा मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन आदि के लिए भी होने लगा है सार्वजानिक जीवन में किसी भी कंपनी, संस्थान, ब्रांड या व्यक्ति की छवि बेहद मायने रखती है। यह उसकी विश्वसनीयता का आधार होती है, जिससे उसकी सफलता तय होती है। social media manager किसी कंपनी, ब्रांड या व्यक्ति को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आकर्षक तरीके से पेश करने की जिम्मेदारी संभालते हैं। अगर इन्हें जन संपर्क अधिकारी का डिजिटल अवतार कहें तो गलत नहीं होगा।

social media manager jobs/Work

social media manager का प्रमुख कार्य अपनी कंपनी या ब्रांड के सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक, ट्विटर , इंस्टाग्राम, यूट्यूब चैनल आदि को संभालना है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कंपनी को आगे बनाए रखने के लिए कम्पैन चलाता है साथ ही सूचनाएं, फोटो आदि को लोगो तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर करता है। सोशल मीडिया के रुझानों पर नजर रखना और उससे मिले निष्कर्षों के अनुसार अपने कार्य में संशोधन करना भी उसका काम है। सोशल मीडिया मंचों पर कंपनी की छवि को सकारात्मक बनाए रखना और उसे अन्य प्रतिस्पर्धियों से आगे रखना social media manager की जिम्मेदारी होती है।

Also Read…

प्रमुख जिम्मेदारियां

social media manager का काम सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कंपनी या ब्रांड की बात या प्रोडक्ट को सही ढंग से रखना होता है कंपनी या ब्रांड के साथ लोगों को भावनात्मक रूप से जोड़े रखने में मदद करना social media manager की अहम जिम्मेदारी होती है। इसके लिए वह विभिन्न प्रतियोगिताओं, सोशल मीडिया चैलेंज के अलावा त्योहारों और वैलेंटाइन डे, मदर्स डे-फादर्स डे जैसे आयोजनों के जरिये ग्राहकों से जुड़ते हैं। कंपनी की पहल या गतिविधियों की जानकारी लोगों तक पहुंचाना, किसी कारणवश कोई नकारात्मक बात सामने आने पर कंपनी के रुख से ग्राहकों को अवगत कराना और उसकी छवि को बेदाग रखना भी social media manager की प्रमुख जिम्मेदारियों में शामिल होता हैं।

Social Media Management Courses

social media manager बनने के लिए आमतौर पर किसी खास शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती है। (social media manager course) लेकिन ज्यादातर कंपनियां इस पद पर नियुक्ति में स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री वाले उम्मीदवारों को तवज्जो देती हैं। मीडिया एंड कम्युनिकेशन, पब्लिक रिलेशन, डिजिटल मार्केटिंग, बिजनेस मैनेजमेंट और मार्केटिंग की डिग्री social media manager के प्रोफेशन को अपनाने में काफी सहायक हो सकती है। बहुत से सरकारी और निजी संस्थान ये कोर्स कराते हैं, जिनमें 12वीं पास करने के बाद दाखिला लिया जा सकता है। कई संस्थान सोशल मीडिया मैनेजरों के लिए सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी मुहैया कराते हैं।

यहां से कर सकते हैं social media manager course

social media manager job description

प्राइवेट कंपनियां अक्सर काम करने के अनुभव को डिग्री से ज्यादा महत्वपूर्ण मानती हैं। यदि आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करियर बनना चाहते है (social media manager jobs) या नए हैं तो आप मैनेजर पद पर जाने से पहले जूनियर या सहायक स्तर के सोशल मीडिया प्रोफाइल के लिए आवेदन कर काम कर सकते हैं। कई कंपनियां हैं जो उम्मीदवारों को पार्ट टाइम और इंटर्नशिप के मौके भी प्रदान करती हैं। सोशल मीडिया मैनेजर्स के लिए कई सर्टिफिकेशन प्रोग्राम भी उपलब्ध हैं जैसे हूटसुइट सोशल मार्केटिंग सर्टिफिकेशन, हबस्पॉट एकेडमी सोशल मीडिया सर्टिफिकेशन, सोशल मीडिया स्ट्रैटेजिस्ट सर्टिफिकेशन और फेसबुक ब्लूप्रिंट। ये आपको इस क्षेत्र में नई चीजें सीखने में मदद कर सकते हैं।

Also Read. टेक्सटाइल डिजाइनिंग कोर्स क्या है और कैसे एडमिशन ले सकते है

social media manager skills

  • कंप्यूटर में एमएस ऑफिस जैसा बुनियादी ज्ञान
  • डाटा विश्लेषण, वीडियो एडिटिंग, फोटोशॉप आदिकी समझ
  • समस्याओं को समय पर भांपने और सुलझाने की क्षमता नए प्रोजेक्ट, पहल के जरिये ब्रांड में नयापन लाने की रचनात्मक दृष्
  • टि • समय प्रबंधन की क्षमता और अनुशासित कार्य प्रणाली संवाद और संप्रेषण का बेहतर कौशल
  • ग्राहकों और सहकर्मियों को सुनने का धैर्य हिंदी या किसी क्षेत्रीय भाषा और सामान्य अंग्रेजी का ज्ञान

social media manager career path

यह प्रोफेशन काफी लचीला है। इसमें अनुभव को अहमियत दी जाती है। इसलिए इसमें करियर बनाने के इच्छुक युवा इस क्षेत्र के किसी प्रबंधकीय अधिकारी के जूनियर या सहायक स्तर से काम की शुरुआत कर सकते हैं। कई कंपनियों की ओर से मुहैया कराए जाने वाले अंशकालिक और इंटर्नशिप के मौके भी उनके लिए उपयोगी हो सकते हैं। सोशल मीडिया के क्षेत्र में इन रूपों में मिलेगा जॉब:

सोशल मीडिया एनालिस्ट :

social media marketing campaigns से संबंधित Data जुटाकर उनका विश्लेषण करना इनका काम होता है है। ये सोशल मीडिया एनालिस्ट कंपनियों को उनकी जरूरतों के अनुरूप सोशल मीडिया चैनलों का चुनाव करने में सहायता करते हैं और लक्षित ग्राहकों को जोड़ने के लिए अभियान तैयार करते हैं।

सोशल मीडियास्ट्रैटिजिस्टः

इनका काम सोशल मीडिया पर कंपनी की प्रचार-प्रसार की रणनीति तैयार करना होता है। कंपनी की वेबसाइट, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे मंचों पर सोशल मीडिया अकाउंट के ट्रैफिक की भी निगरानी करते हैं ताकि प्रोडक्ट की मार्केटिंग की सफलता सुनिश्चित हो सके।

सोशल मीडिया मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव :

तमाम सोशल मीडिया चैनलों, टीम के सदस्यों और ग्राहकों को जोड़ने तथा ग्राहकों की संतुष्टि के लिए संचालित किए जाने वाले अभियान का प्रबंधन इनके काम में शामिल है। ये अपने ब्रांड को चलाने वाले और उससे ग्राहकों को जोड़ने वाले कॉन्टेंट का निर्माण भी करते हैं।

सोशल मीडिया सेल्स रिप्रेजेंटेटिवः

इनका काम सोशल मीडिया के जरिये कंपनी के उत्पादों की बिक्री को संभालना होता है। ये उत्पाद के प्रमोशन, प्रचार-प्रसार के साथ ग्राहकों के सवालों का जवाब भी देते हैं। मार्केटिंग कंपनियों में इनकी काफी मांग है। साइटट्रैफिकप्लानरः ये ग्राहकों के रुझान पर नजर रखने और उन तक पहुंचने के बेहतर तरीकों की तलाश करने में कंपनियों के मददगार होते हैं। ये सोशल मीडिया के जरिये कंपनी की वेबसाइट तक पहुंचने वालों के डाटा का विश्लेषण करते हैं, ताकि ग्राहकों की प्राथमिकताएं जान सकें।

कॉन्टेंट मैनेजर :

कंपनी की ब्रांड पहचान को विकसित करना और उसकी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करना इनका प्रमुख काम है। ये ग्राहकों को जोड़ने के लिए मार्केटिंग की रणनीतियों की देखभाल करते हैं और ग्राहकों की नजर में कंपनी और उसके उत्पादों के बारे में सकारात्मक नजरिये को बनाए रखते हैं। इसके अलावा मार्केटिंग कोऑर्डिनेटर, ब्रांडमैनेजर, डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर और मीडिया प्रोडक्शन मैनेजर जैसे जॉब प्रोफाइल भी मिल सकते हैं।

यहां मिलेंगे अवसर

आज मार्केटिंग से जुड़ा ऐसा कोई सेक्टर नहीं है, जिसमें social media manager की जरूरत न हो। मोबाइल टेलीविजन से लेकर इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल्स के हर क्षेत्र में डिजिटल ब्रांडिंग चाह रही सभी कंपनियां इनकी नियुक्ति करती हैं। बहुराष्ट्रीय कंपनियों से लेकर छोटी कंपनियों और स्टार्टअप तक, मीडिया हाउस, विज्ञापन एजेंसियों, सोशल मीडिया मार्केटिंग एजेंसियों, आईटी कंपनियों और शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्र तक हर जगह सोशल मीडिया मैनेजरों के लिए अवसर मौजूद हैं। इंटरनेट या सोशल मीडिया क्षेत्र में गूगल, फेसबुक, लिंक्डइन और ट्विटर में भी रोजगार मिल सकता है।

राजनीतिक क्षेत्र में भी बढ़ रही मांग

राजनीतिक क्षेत्र में भी सोशल मीडिया मैनेजरों की मांग बढ़ती जा रही है। सोशल मीडिया के जरिये ज्यादा से ज्यादा प्रचार के युग में राजनीतिक दल और नेता सांगठनिक या व्यक्तिगत स्तर पर सोशल मीडिया मैनेजरों को नियुक्त करते हैं। ये सोशल मीडिया पर अपने नियोक्ता संगठन या नेता की गतिविधियों के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी संभालते हैं।

social media manager salary

बेहतर कमाई सोशल मीडिया प्रबंधन के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले नए पेशेवर को शुरुआती तौर पर प्रायः दो-ढाई लाख रुपये सालाना वेतन मिलता है। (social media manager salary) लेकिन सिर्फ दो-तीन साल के अनुभव के बाद वे पांच से सात लाख रुपये या इससे भी अधिक सालाना वेतन आसानी से अर्जित कर सकते हैं। अगर आपमें योग्यता है तो आप अपनी सोशल मीडिया मैनेजिंग या मार्केटिंग कंपनी खोलकर भी काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। याद रखें कि इस प्रोफेशन में योग्यता, अनुभव ओर विशेषज्ञता की महत्वपूर्ण भूमिका है, जो पेशेवर की कमाई तय करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

फायदे और चुनौतियां

social media manager के रूप में करियर चुनौतियों से भरा होता है क्योंकि डिजिटल मार्केटिंग और सोशल मीडिया उद्योग एक तेज गति वाला क्षेत्र है। सोशल मीडिया अभियान बनाने और प्रबंधित करने में रुचि रखने वाले उम्मीदवार social media manager के रूप में करियर का विकल्प चुन सकते हैं। इसके अलावा, उन्हें विज्ञापन और प्रचार बैनर बनाने के लिए फोटोशॉप और अन्य संपादन टूल में अच्छा होना चाहिए।

  • social media manager के लिए तमाम क्षेत्रों में अवसर मिल सकते हैं।
  • इस प्रोफेशन में आने के लिए किसी खास डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती।
  • तेजी से बदल रहे सोशल मीडिया क्षेत्र के अनुरूप हमेशा अपडेट रहना जरूरी है।
  • यह कड़ी प्रतिस्पर्धा का क्षेत्र है, डिजिटल युग में यह प्रतिस्पर्धा बढ़ती जा रही है, इसलिए इसके पेशेवर को काफी सक्षम होना चाहिए।

चूंकि मार्किट में कम्पीटशन बहुत है इस लिए कंपनियां कुशल और अनुभवी social media manager की तलाश करती हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कंपनी के उत्पादों और सेवाओं का प्रचार और विज्ञापन कर सकें। प्रचार गतिविधियों के प्रबंधन और टीम के अन्य सदस्यों को प्रशिक्षण देने के लिए लगभग हर कंपनी को एक अच्छे सोशल मीडिया मैनेजर की आवश्यकता होती है।